Loading

होशियारपुर में चलेगा ईको रिक्शा

Posted on 28th May 2011 in Dainik Bhaskar
Dainik Bhaskar, 28 May 2011
पंजाब सरकार के पर्यटन विभाग की तरफ से ईको रिक्शा मुहिम पंजाब के विभिन्न जिलों में चलाई जा रही है। इस मुहिम को होशियारपुर में चलाने संबंधी डीसी धर्मदत्त तरनाच ने बैठक की। डीसी ने कहा कि शहर में चल रहे ऑटो रिक्शा की तरफ से फैलाए जा रहे प्रदूषण को कम करने व शहर के तंग बाजारों में जाने के लिए आधुनिक किस्म के ईको रिक्शा चलाए जा रहे हैं। 
इन ऑटो रिक्शा से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। ईको रिक्शा पुराने चलाए जा रहे रिक्शों से 20 किलो कम वजनी होंगे। इन रिक्शों में एफएम रेडियो, फस्ट एड बाक्स, शहर का नक्शा, मोबाइल काल की सुविधा होगी। इससे रिक्शा में जाने वाले सवारी मोबाइल फोन पर ही रिक्शा चालक को अपने पास बुला सकेगी। रिक्शा चालक की तरफ से 50 रुपए वार्षिक देने पर उसका एक लाख रुपए का बीमा भी हो पाएगा। इस दौरान ट्रैफिक समस्या को हल करने के लिए भी बैठक की गई। उन्होंने कहा कि बाजारों में दुकानदारों की तरफ से सड़कों पर किए गए नाजायज कब्जों को हटाने की मुहिम चलाई जाए, ताकि शहर के ट्रैफिक को सुचारू ढंग से चलाया जा सके।
बैठक में एडीसी हरमिंदर सिंह, बीएस धालीवाल, एएस धामी, डा. शाम लाल महाजन, विजय कुमार शर्मा, आरपी सिन्हा, मनजीत सिंह, परमजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।
१० बजे तक कब्जे न हटे तो कार्रवाई
थाना सिटी व नगर परिषद कर्मचारियों ने कोतवाली बाजार में चलाया चेतावनी अभियान
होशियारपुर & जिला व पुलिस प्रशासन ने शहर की ट्रैफिक सुविधा को बेहतर बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। वीरवार को दी चेतावनी के बावजूद दुकानदारों ने दुकानों के बाहर सामान लगाया था। शाम साढ़े पांच बजे हरकत में आई थाना सिटी पुलिस व नगर परिषद कर्मचारियों ने कोतवाली बाजार का दौरा कर व्यापारियों को अंतिम चेतावनी देनी शुरू कर दी। 
दुकानदारों में हड़कंप
थाना सिटी एसएचओ मनजीत सिंह, इंस्पेक्टर रवेल सिंह व सब इंस्पेक्टर नरेश कुमार के साथ नगर परिषद कर्मचारियों इंस्पेक्टर जसबीर सिंह, गुरमेल सिंह, सुरजीत बहल व नछतर लाल की मौजूदगी में भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी में कोतवाली बाजार का दौरा किया। टीम ने दुकानदारों को नोटिस देकर कहा कि शनिवार सुबह 10 बजे से पहले दुकानों के बाहर लगाए सामान को नहीं हटाने पर दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 
डीसी धर्मदत्त तरनाच ने कहा कि शहर के बदहाल ट्रैफिक सुधार के लिए पुलिस व एनजीओ के साथ बैठक हो चुकी है। प्रशासन शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए प्रयास कर रहा है जिसे लोगों के सहयोग व जागरुकता अभियान चलाकर जल्द सफल बनाया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
http://www.bhaskar.com/article/PUN-OTH-1405814-2140086.html

News Sections

•  Amritsar
•  Chandigarh
•  Delhi
•  Fazilka
•  Haryana
•  Patiala
•  Punjab
Project Love Fazilka Initiative