Loading

फाजिल्का ने दुनिया भर में मारी बाजी

Posted on 30th October 2011 in Dainik Jagran

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

फाजिल्का ने मारी दुनिया भर में मारी बाजी.. चौंकिए नहीं, यह सौ फीसदी सच है। दरअसल, पेरिस में चलने वाली मेट्रो गाड़ी की जानकारी लेने के लिए मोबाइल के जरिये प्रयोग की जाने वाली एंड्रायड एप्लीकेशन अब फाजिल्का की ईको कैब (रिक्शा) के लिए भी प्रयोग होगी। मोबाइल से रिक्शा बुलाने के लिए प्रयोग की जाने वाली यह तकनीक शुरू होने से फाजिल्का दुनिया का पहला शहर बन गया है, जिसने इस उच्च तकनीक का इस्तेमाल यातायात के सबसे निचले साधन में किया है।

उल्लेखनीय है कि ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन फाजिल्का के प्रयासों से 20 जून 2008 को डायल-ए-रिक्शा शुरू कर फोन के जरिये रिक्शा बुलाने की शुरुआत की गई थी। तब यह शुरुआत करने वाला फाजिल्का देश का पहला शहर था। 28 अप्रैल 2010 में हाईकोर्ट द्वारा डायल-ए-रिक्शा के फीचर से प्रभावित होकर सुओ मोटो एक्शन लेते हुए पंजाब व हरियाणा के सभी छोटे बड़े शहरों व कस्बों में यह सर्विस शुरू करने के आदेश देना भी फाजिल्का के लिए गर्व का विषय रहा।

उसी आदेश का नतीजा है कि फाजिल्का के फार्मूले पर पंजाब के 22 शहरों में ईको कैब (फाजिल्का में बनाई गई नए फीचर वाली रिक्शा) चल रही हैं। डायल-ए-रिक्शा शुरू करने वाली एसोसिएशन के सचिव इंजीनियर नवदीप असीजा ने बताया कि शनिवार को डायल-ए-रिक्शा के संक्षिप्त इतिहास में नया सुनहरी अध्याय शुरू हुआ है। आज से लैंडलाइन से मंगवाई जाने वाली रिक्शा जीएसएम मोबाइल से बुलाई जाएगी। इसके लिए बीएसएनएल ने एक हजार प्री-पेड नंबरों की विशेष श्रृंखला फाजिल्का के रिक्शा चालकों के लिए प्रदान की है। साथ ही कंप्यूटर व मोबाइल इंटरनेट का प्रयोग करने वालों को ईको कैब की एंड्रायड एप्लीकेशन का तोहफा दिया गया है। इस के प्रयोग से रिक्शा बुलाने वाले लोग मोबाइल पर अपने यहां आने वाले रिक्शा चालक की फोटो, उसका रजिस्ट्रेशन नंबर सहित पूरा प्रोफाइल देख सकेंगे।

यह एडवांस तकनीक पूरी दुनिया में यातायात के किसी साधन में सिर्फ पेरिस में चलने वाली मेट्रो गाड़ियों में प्रयोग हो रही है। उसके बाद रिक्शा जैसी यातायात की सबसे छोटी इकाई पर इसे प्रयोग करने वाला फाजिल्का दुनिया का पहला शहर बन गया है। इस तकनीक से रिक्शा बुलाने के लिए फाजिल्का को नौ जोन में बांटा गया है और संबंधित जोन में चलने वाले रिक्शा के नंबर भी एसोसिएशन द्वारा प्रचारित किए जाएंगे।

----------------

क्या है एंड्रायड एप्लीकेशन

कंप्यूटर व मोबाइल पर प्रयोग की जाने वाली इस एप्लीकेशन में उपभोक्ता अपने नजदीकी रिक्शा स्टैंड और वहां उपलब्ध रिक्शा की जानकारी अपने कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर हासिल कर सकता है। मोबाइल पर इसके प्रयोग का फायदा ये है कि एप्लीकेशन के भीतर ही उपलब्ध रिक्शा चालक का नंबर डायल होने की सुविधा दी गई है।


http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_8417927.html

News Sections

•  Amritsar
•  Chandigarh
•  Delhi
•  Fazilka
•  Haryana
•  Patiala
•  Punjab
Project Love Fazilka Initiative